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अगर स्कूली शिक्षा के लिहाज से देखें तो यह अजूबा सा ही लगता है। महज 50 फीसदी अंक यानी द्वितीय श्रेणी हासिल करने वाला ही अगर कक्षा में अव्वल बन जाता है तो  लोग ताने मारने से नहीं चूकते थे  ..कि मतलब कक्षा में (प्रदेश के जिले ) सभी फिसड्डी...। 

अब अगर आज कर के बच्चों के खास कर निजी स्कूलों के बच्चों के परीक्षा में मिलने वाले अंकों की अगर बात करें तो 90 फीसदी से ज्यादा अंक हासिल करने वाले बच्चे की भी अव्वल आने की सम्भावना बहुत प्रबल नहीं मानी जाती है। 

खैर यह तो व्याख्याओं का खेल है वरना कौन नहीं जानता है विभाग आमजन की शिकायतों में अव्वल आते रहते हैं लेकिन विभागों द्वारा "शिकायते अनसुनी रह गयीं " यह कहने वालों की तादाद लगातार बढ़ती ही नजर आती है 

Sagar Watch News

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सीएम हेल्पलाइन का संतुष्टि पूर्ण निराकरण करने में सागर जिले को मध्यप्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। उल्लेखनीय है कि जिले में नबंवर माह में कुल 11 हज़ार 432 शिकायतें प्राप्त हुईं थीं, जिनका संबंधित शिकायतकर्ता से संपर्क कर संतुष्टि पूर्वक 50.65 प्रतिशत निराकरण किया गया। 

  • 50 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों का महत्त्व 14.81 प्रतिशत एवं 
  • निम्न गुणवत्ता से बंद शिकायतों का महत्त्व 10, 
  • अनसुनी शिकायतों का महत्व 10 प्रतिशत 

इस प्रकार कुल उपलब्धि  84.75 प्रतिशत की रही  और जिले ने ए ग्रेड प्राप्त किया। 

कलेक्टर संदीप जी आर ने सभी अधीनस्थ अधिकारी कर्मचारी एवं शाखा प्रभारी से आगे भी सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का इसी प्रकार संतुष्टि पूर्ण निराकरण करने की आशा व्यक्त की।

राजस्व प्रकरणों का निराकरण 

विशेष राजस्व महाअभियान, सीएम हेल्प लाइन के प्रकरणों के निराकरण में प्रदेश के 55 कलेक्टर न्यायालयों में सागर कलेक्टर कार्यालय को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है।

जिला कलेक्टर  संदीप जी आर के मुताबिक यह उपलब्धि  अधीनस्थ अमले  एसडीएम, तहसीलदार , नायब तहसीलदार , आर आई, पटवारी के कामों की समय-समय पर मानीटरिंग कर कामों में तेजी लाने और राजस्व प्रकरणों का समय सीमा पर निराकरण करने के निर्देश का प्रतिफल है  

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